कई व्यक्तियों को रोज सुबह पेट साफ़ ना होने की समस्या रहती है. कुछ लोग विभिन्न प्रकार के चूर्ण लेते है लेकिन कई बार ये भी काम नहीं करते है. आज हम इस लेख में पेट साफ करने के घरेलू उपचार (Pet saaf karne ke upay) जानेंगे, जिनसे आपकी सुबह में भी खुशियाँ आ जाएगी.

वर्तमान समय का इंसान इतना व्यस्त है कि वह अपने शरीर के लिए अच्छी आदतों को दरकिनार करने में संकोच नहीं करता है. अव्यवस्थित दिनचर्या और अस्वस्थ आहार के चलते पेट की समस्याएं होने लगती है. पेट की समस्याओं में पेट दर्द, गैस, कब्ज, बदहजमी, उल्टी, दस्त आदि शामिल है.

पेट साफ़ करने के घरेलू उपचार : Ppet saaf karne ka tarika

सौंफ के द्वारा पेट साफ करें

सौंफ के बारे में तो आप जानते ही हो, ये औषधीय गुणों से भरपूर होती है. जीरा और सौंफ को बराबर मात्रा में लेकर तवे पर भुन लें और पीसकर पाउडर बना लें. इस पाउडर की आधी चम्मच दिन में तीन से चार बार आवश्य लें.

पुदीने के द्वारा पेट साफ करें

पुदीना हाजमा से जुड़ी समस्याओं में काफी कारगर है. पुदीने की चटनी बनाकर खाने से पेट अच्छे से साफ़ होता है. आप इसकी पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हो. इसके अलावा पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर भोजन के साथ खा सकते हो.

नींबू और शहद द्वारा पेट साफ करें

 आप एक-एक चम्मच शहद, नींबू और अदरक के रस की लेकर इन्हें मिला लें. इस पेय का सेवन दिन में दो से तीन बार अवश्य करें. आपकी हाजमा में काफी हद तक सुधर देखने को मिलेगा. साथ ही आप नींबू के रस को अपनी सब्जी में डालकर भी खा सकते है, ये भी काफी अच्छा रहता है.

चटनी द्वारा पेट साफ करें

चटनी को हमारे भोजन का अभिन्न अंग माना जाता है. आप चटनी को पुदीना, हरी मिर्च, नींबू का रस और अदरक आदि के उपयोग से बनाओ. ये सभी पेट साफ करने में अपना अहम योगदान देते है.

गर्म पानी द्वारा पेट साफ करें

आपको पता ही है गर्म पानी कितना उपयोगी है. ये मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और पेट को साफ़ रखता है. गर्म पानी को पेट दर्द दूर करने में भी सहायक माना जाता है. हमें रोज 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए जिससे हमारा शरीर हाइड्रेट बना रहेगा और पेट साफ़ भी आसानी से होगा.

इसबगोल द्वारा पेट साफ करें

आप सबने इसबगोल नाम तो जरुर सुना होगा, शायद कभी आपने उपयोग भी किया होगा. इसबगोल की भूसी के उपयोग करने से पेट को साफ़ करने में मदद मिलती है. इसकी दो चम्मच रोजाना सोने से पहले दूध में मिलाकर पीये.

जीरे द्वारा पेट साफ करें

एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरे को डालकर इसे उबालें. उबाल आने के बाद इसे गर्म ही पीयें. इससे आपका पेट तो साफ़ होगा ही साथ ही एसिडिटी भी ठीक होती है. इसको आप दिन में तीन बार और एक सप्ताह तक पीयें.

हींग के द्वारा पेट साफ करें

आप रोजाना एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच हींग को मिलाकर पीयें. ये पेट साफ करने में तो कारगर है ही, साथ ही अन्य समस्याएं भी दूर करती है.

अजवाइन द्वारा पेट साफ करें

ये सबसे जल्दी असर करती है. अजवाइन को भुनकर क्र एक डिब्बे में रखलें. अब इसे रोज खाना खाने के बाद चबाये. इसे बदहजमी और गैस से जुडी समस्याओं के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है.

तुलसी के पत्ते द्वारा पेट साफ करें

आपको रोज तुलसी के पत्ते खाने चाहिए, इससे पाचन क्रिया के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है.

ग्वारपाठा(एलोवेरा) द्वारा पेट साफ करें

एलोवेरा का जेल निकलकर उसका जूस बना लें और इसे रोजाना सुबह पीये. इससे आपका अच्छे से पेट साफ़ होगा और कब्ज की समस्या भी नहीं होगी.

आलूबुखारा द्वारा पेट साफ करें

आप हमेशा 5-6 आलूबुखारा खाए, इससे आपकी पाचन क्रिया काफी अच्छी हो जाएगी. इसे खाने से मल त्याग में आसानी होती है क्योंकि ये आँतों में तरलता बनाता है.  

सेव के द्वारा पेट साफ करें

सेव में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो आपकी कब्ज की समस्या में अच्छा साबित होता है. ये शरीर की सभी अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है क्योंकि इसमें पेक्टिन पाया जाता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.